Saturday, December 2, 2023
Google search engine
होमसमाचारFall of Panjshir: पंजशीर पर तालिबान ने फहराया अपना झंडा, सालेह...

Fall of Panjshir: पंजशीर पर तालिबान ने फहराया अपना झंडा, सालेह देश छोड़कर भागे !

स्टोरी हाईलाइट्स
पंजशीर पर तालिबानियों का कब्जा
गवर्नर हाउस में फहराया अपना झंडा
UN के शीर्ष अधिकारियों से मिले बरादर

अफगानिस्तान पर कब्जा करने के बाद तालिबानियों का आतंक जारी है।  इस आतंक के बीच अफगानिस्तान के पंजशीर इलाके (Fall of Panjshir) को भी तालिबानियों ने अपने कब्जे में ले लिया है।  सोमवार को तालिबानियों ने एक वीडियो जारी किया। जिसमें तालिबानी नेताओं ने पंजशीर के गवर्नर कार्यालय में अपना झंडा फहरा दिया है। हालांकि, रेजिस्टेंस फोर्स के लड़ाकों ने तालिबान को कड़ी टक्कर दी लेकिन रविवार की लड़ाई के बाद तालिबान की जीत हो गई। वहीं तालिबान (Taliban) के इस दावे को रेजिस्टेंस फोर्स ने गलत बताया है और कहा है कि पंजशीर घाटी में जंग जारी रहेगी।

Fall of Panjshir किला हुआ ध्वस्त

बताया जा रहा है कि रविवार रात को तालिबान ने पंजशीर पर जोरदार हमला किया था।  इस हमले में पंजशीर (Panjshir) का किला भी ध्वस्त हो गया है।  इस हमले में पाकिस्तान का भी हाथ बताया जा रहा है।  हमले में ताजिक मूल के विद्रोही नेता अहमद मसूद (Ahmad Massoud) को बड़ा झटका लगा है और उनके प्रवक्ता फहीम दश्ती और शीर्ष कमांडर जनरल साहिब अब्दुनल वदूद झोर की मौत हो गई।  हालांकि अहमद मसूद ने ट्वीट कर खुद को सुरक्षित होने की बात कही है।

https://twitter.com/Mohsood123/status/1434774990709198849

हमारी कोशिश रंग लाई: Taliban

पंजशीर पर कब्जे को लेकर तालिबान ने बड़ा दावा किया है।  तालिबानी प्रवक्ता जबीउल्ला मुजाहिद (Zabiullah Mujahid) ने कहा कि ‘अफगानिस्तान में तालिबान के विरोध का आखिरी किला भी फतह कर लिया है।  आखिरकार देश जंग के भंवर से बाहर आ गया है। अल्लाह की अता से और देश के लोगों के समर्थन से देश को सुरक्षित करने की हमारी कोशिशें रंग लाई हैं’। तालिबान प्रवक्ता ज़बीहुल्लाह मुजाहिद ने काबुल में अपनी प्रेस कॉन्फ़्रेंस में कहा है कि उन्हें कहा गया है कि सालेह अफ़ग़ानिस्तान छोड़कर ताजिकिस्तान भाग गए हैं।  बता दें कि पिछले सप्ताह सालेह ने एक वीडियो जारी कर कहा था कि वो घाटी छोड़कर नहीं भागे हैं।

ये भी पढ़ें- Paralympic Winners: पैरालंपिक में 19 मेडल जीतकर भारत ने रचा इतिहास, जानिए पूरी कहानी

UN के शीर्ष अधिकारियों से मिले अब्दुल गनी बरादर

अफगानिस्तान (Afghanistan) पर कब्जा करने के बाद से तालिबानी नेता लगातार अपनी छवि सुधारने का दावा कर रहे हैं।  तालिबानी नेता मुल्ला अब्दुल गनी बरादर ने संयुक्त राष्ट्र के शीर्ष अधिकारियों से मुलाकात की।  टोलो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, बैठक के दौरान संयुक्त राष्ट्र (United Nation) के प्रतिनिधिमंडल ने अफगान लोगों को सहयोग और सहायता जारी रखने का संकल्प व्यक्त किया तथा कहा कि दान दाता देशों की अगली बैठक अधिक सहायता आकर्षित करने पर केंद्रित होगी।

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -
Google search engine

ताजा खबर

Recent Comments