Wednesday, November 29, 2023
Google search engine
होमराज्यउत्तर प्रदेश एवं उत्तराखंडDengue Fever: कोरोना की तीसरी लहर के बीच डेंगू का कहर, UP...

Dengue Fever: कोरोना की तीसरी लहर के बीच डेंगू का कहर, UP में सैकड़ों मरीजों की गई जान

स्टोरी हाईलाइट्स
कोरोना के बाद डेंगू का कहर
UP में सैकड़ों मरीजों की मौत
अकेले फिरोजाबाद में 75 की मौत

देश में कोरोना संकट (Coronavirus) के बाद अब डेंगू ने कहर मचा रखा है। रोजाना डेंगू (Dengue Fever) के सैकड़ों मरीज सामने आ रहे हैं। देश के कई राज्यों में डेंगू का कहर जारी है। सबसे ज्यादा यूपी और मध्य प्रदेश में डेंगू का आतंक है।  डेंगू के मरीज लगातार बढ़ते जा रहे हैं।  अस्पतालों में मरीजों की लाइनें नजर आ रही हैं।  स्वास्थ्य व्यवस्थाओं का आलम यह है कि एक बेड पर तीन-तीन मरीजों को भर्ती करना पड़ रहा है।  ऐसे में प्रशासन बेहाल नजर आ रहा है।

UP में Dengue Fever का आतंक

यूपी में डेंगू का (Dengue Fever) आतंक इस कदर है कि डॉक्टर समझ ही नहीं पा रहे हैं कि डेंगू पर काबू कैसे पाया जाए।  यूपी में रोजाना सैकड़ों की संख्या में डेंगू मरीज सामने आ रहे हैं।  अस्पतालों में मरीजों की लाइनें नजर आ रही हैं।  सरकार लाख दावे करती है कि अस्पतालों में डेंगू से निपटने की पूरी व्यवस्था की गई है।  लेकिन नजारा कुछ और है।  यूपी में डेंगू और वायरल बुखार से अब तक 100 से ज्यादा मरीजों की जान जा चुकी है।  इसमें सबसे ज्यादा फिरोजाबाद (Firozabad) में लोगों की मौत हुई है।  यहां पर डेंगू से अभी तक 75 लोगों ने दम तोड़ दिया है।

मथुरा के हालात भी चिंताजनक

इसके अलावा मथुरा में 17 लोगों ने दम तोड़ दिया है, जबकि कानपुर (Kanpur) में एक हफ्ते के भीतर 10 लोगों की मौत हो गई।  पूर्वी उत्तर प्रदेश में तो संदिग्ध बुखार कहर बनकर टूट रहा है।  गोंडा में प्रतिदिन तीन हजार से ज्यादा मरीज संदिग्ध बुखार से पीड़ित अस्पतालों में पहुंच रहे हैं। गोरखपुर, बलिया, जोनपुर, मैनपुरी समेत अन्य जिलों में भी डेंगू की वजह से स्थिति बिगड़ती जा रही है।

मध्य प्रदेश में भी हालात खराब

यूपी में डेंगू और वायरल फीवर फैलने के बाद अब मध्य प्रदेश में भी मरीज मिलने शुरू हो गए हैं। मध्य प्रदेश (Dengue in Madhya Pradesh) की राजधानी भोपाल सहित इंदौर, जबलपुर और ग्वालियर में डेंगू का कहर जारी है।  मंगलवार को भोपाल में 16 मरीज सामने आए।  इस सीजन में भोपाल में अब तक डेंगू के 140 मरीज सामने आ चुके हैं।  वहीं इंदौर में डेंगू की चपेट में आने से एक गर्भवती महिला की मौत हो गई।

ये भी पढ़ें- केरल के बाद तमिलनाडु में Nipah Virus की दस्तक, जानें कितना खतरनाक है निपाह वायरस

वहीं राजधानी दिल्ली (Delhi) में भी डेंगू का कहर जारी है।  दिल्ली में डेंगू के अब तक 124 मामले सामने आए हैं।  इसके अलावा गुजरात, हैदराबाद और पंजाब में भी डेंगू ने आतंक मचाया हुआ है। देश अभी कोरोना के कहर से उभर भी नहीं पाया है, तीसरी लहर की आशंका बनी हुई है।  ऐसे में डेंगू और वायरल फीवर के मरीजों में बढ़ोतरी होना लोगों के लिए नई मुसीबत बन गया है।

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -
Google search engine

ताजा खबर

Recent Comments